नाश्ता और सब्जी एक साथ सिर्फ दो चीजों से 10 मिनट में बनाएं | Easy Breakfast and Sabji Recipe

Share This Recipe

भाप में पके पिटौर/कतली को ग्रेवी के साथ सर्व करें और पारंपरिक राजस्थानी रेसिपी के स्वाद को चखें आप इसका लाजवाब भूल नहीं पाएंगे.  

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Besan Pitor Curry Recipe

बेसन – 1 कप

टमाटर – 2 (200 ग्राम)

हरी मिर्च – 2

फैंटा हुआ दही – ½  कप

तेल – 2 – 3 टेबल स्पून

हरा धनिया  – 2-3 टेबल स्पून ( बारीक कटा हुआ)

जीरा – 1 छोटी चम्मच

हींग – ½ पिंच

हल्दी पाउडर – ¾  छोटी चम्मच

धनिया पाउडर – 1 छोटी चम्मच

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटी चम्मच  

हरी मिर्च – 1 (बारीक कटी हुई)

अदरक पेस्ट – ½  छोटी चम्मच

गरम मसाला – ¼  छोटी चम्मच से कम

नमक – 1.5 छोटी चम्मच या स्वादानुसार

विधि  – How to make Besan Pitor Curry Recipe

बेसन को किसी बर्तन में निकाल लीजिये, बेसन में 1/2 छोटी चम्मच नमक, 1/2 छोटी चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1/3 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, 1/2 छोटी चम्मच जीरा और 1 बारीक कटी हरी मिर्च डाल कर इसमें थोड़ा पानी मिलाइये, और घोल लीजिए ध्यान रहे कि घोल में गुठलियां नहीं पड़नी चाहिये. इस घोल में 2.5 कप पानी डाल कर अच्छी तरह मिक्स कर लीजिए.

कढा़ई को गैस पर रखिये, तेल डाल कर गरम कीजिये, गरम तेल में 1/4 पिंच हींग डाल दीजिये और बेसन के घोल को डालिये. मध्यम आंच पर लगातार चमचे से चलाते हुये इस घोल को तब तक पकाएं जब तक की बैटर गाढा़ न हो जाए.

10 मिनिट बाद बैटर गाढा़ होकर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और बैटर को चिकनी की हुई प्लेट में डाल कर फैलाइये और ठंडा होने रख दीजिये.  जब तक बैटर सैट होगा तब तक सब्जी के लिए मसाला तैयार कर लीजिए.

पैन को गैस पर रखें और पैन में 2 टेबल स्पून तेल डाल कर गरम कीजिये, तेल गरम होने पर इसमें 1/2 छोटी चम्मच जीरा, 1/4 पिंच हींग, 1/3 छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक का पेस्ट डाल कर मसाले को हल्का सा भून लीजिए.  मसाला भून जाने पर, इस मसाले में टमाटर-हरी मिर्च का पेस्ट डाल दीजिए और लाल मिर्च पाउडर डाल कर मसाले को तब तक भूनें जब तक की मसाले पर से तेल अलग न होने लगे.

pitor sabzi recipe

बैटर अच्छी तरह जम कर तैयार है इसे आप अपनी पसंद अनुसार के टुकड़ों में चाकू से काट लीजिये.

मसाला भून कर तैयार है इसमें 1 कप पानी डाल कर मिक्स कीजिए और ग्रेवी में उबाल आने दीजिए. ग्रेवी में उबाल आने पर  फैंटे हुए दही में 1/2 कप पानी डाल कर मिलाएं और इस दही को ग्रेवी में थोड़ा-थोड़ा करते हुए डाल कर मिक्स कीजिए . ग्रेवी को तब तक चलाते रहना है जब तक की ग्रेवी में फिर से अच्छे से उबाल न आ जाए.

ग्रेवी में उबाल आ जाने पर इसमें नमक, गरम मसाला और थोड़ा सा हरा धनिया डाल कर मिक्स कीजिए और अब इसमें पिटौर डाल कर इसे ढक कर 3-4 मिनिट तक पकने दीजिए.

सब्जी बन कर तैयार है, गैस बंद कर दीजिए और सब्जी को प्याले में निकाल लीजिए. सब्जी के ऊपर हरा धनिया डाल कर सब्जी को सजाएं. गरमा गरम पिटौर की सब्जी को परांठा, चपाती, नान या चावल किसी के भी साथ परोसिये और खाइये. बचे हुए पिटौर जो सब्जी के लिए यूज नहीं किए हैं उन्हें आप ऎसे ही चटनी या सॉस के साथ भी खा सकते हैं.

3-4 सदस्यों के लिए पर्याप्त है.

सुझाव

अगर बेसन अच्छी तरह नही पका होगा या पर्याप्त गाड़ा नहीं होगा तो कतली अच्छी बनकर तैयार नही होंगी. घोल अधिक गाढा़ बन जाने पर कतली सॉफ्ट नहीं बन ती हैं.

ग्रेवी के लिए दही नार्मल तापमान का होना चाहिए.

दही को ग्रेवी में थोड़ा-थोड़ा करके डालें और डालते समय लगातार चलाते हुए पकाना होता है. ऎसा करने से ग्रेवी फटती नहीं है

https://youtu.be/QRw9oyGTjHM

Share This Recipe

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *